Skip to main content

Munshi Premchand Hindi stories Balidan, Girdhari, Ashad maas

Munshi Premchand Hindi stories. In this story post by Munshi Premchand. I have brought Premchand's stories in Hindi for you guys. And in this post, I will tell you about Munshi Premchand. And I will share some of their stories with you. Which is sacrifice, about yourself? Adi stories will be mentioned in this post. I hope you enjoy this post. And will definitely share with their friends. 

Munshi-Premchand-Hindi-stories

Munshi Premchand Hindi stories

We will talk about this article.
  1. Premchand
  2. Premchand ki Balidan Kahani
  3. Munshi Premchand Ne Apne bare men Kaha ha

    Premchand

    मुक्ति-संघर्ष के महान् योद्धा कथाकार प्रेमचन्द का जन्म 31 जुलाई 1880 को वाराणसी से छ: मील दूर लमही ग्राम में हुआ था और मृत्यु 1936 में वाराणसी में हुई । प्रेमचन्द ने निम्नमध्यवर्गीय जीवन के अभावों, संकटों और परेशानियों से निरन्तर जूझते हुए अपने मानवीय एवं सृजनात्मक व्यक्तित्व का निर्माण किया और अपने देश और दुनिया के मनुष्यों की मुक्ति के लिए अपना तन-मन-धन सबकुछ होम कर दिया ।

    अपने जीवन-मूल्यों की रक्षा के लिए जीवरभर संघर्ष करनेवाले इस सर्वकालिक अमर रचनाकार ने अपने उपन्यासों और कहानियों के जरिये एक सुखी-समृद्ध मानवीय विश्व-समाज के सपनों को साकार करने के लिए अपने जीवन और साहित्य दोनों में लगातार एक योद्धा की भूमिका में गुज़र-बसर किया, 

    जिसकी उपलब्धि के रूप में निर्मला, सेवा सदन, गबन, रंगभूमि, कर्मभूमि और गोदान तथा मंगलसूत्र जैसे श्रेष्ठ उपन्यास प्रेमचंद ने एक कहानीकार के रूप में लगभग 300 कहानियाँ लिखीं, जिनमें जीवन के हर क्षेत्र, हर वर्ग के पात्रों की जीवन-स्थितियों का अत्यन्त मार्मिक चित्रण है ।

    कहानी का विषय तात्कालिक यथार्थ हो अथवा ऐतिहासिक विषय, उनकी चिन्ता के केन्द्र में सदैव शोषित-पीड़ित-प्रताड़ित-उपेक्षित मनुष्य की मुक्ति रही है । उनकी कहानियाँ जाति-सम्प्रदाय और धार्मिक पाखण्ड से लेकर पूँजीवादी-सामंती समाज की हृदयहीनता के विरुद्ध विद्रोह का शंखनाद हैं।

    Munshi Premchand Hindi stories Balidan

    प्रेमचंद स्वाधीनता आन्दोलन काल के एक श्रेष्ठ कहानीकार थे। उन्होंने अपने कथा साहित्य के द्वारा इस काल की ज्वलंत समस्याओं पर मात्र प्रकाश ही नहीं डाला है, बल्कि उसके निदान के लिए मार्ग भी प्रशस्त किया है। प्रेमचंद की दृष्टि समाज के सभी वर्गों पर गई है। 'बलिदान' कहानी में लेखक ने ग्रामीण परिवेश में जीने वाले किसानों की विभिन्न समस्याओं पर प्रकाश डाला है। हरखू एक किसान से मजदूर बन जाता है। उसकी सामाजिक प्रतिष्ठा में परिवर्तन होता है। एक किसान से मजदूर बनने की प्रक्रिया कितनी दुःखद होती है, इसपर तो लेखक ने प्रकाश डाला ही है, उसके मुख्य कारणों पर भी प्रकाश डाला है।

    एक सम्पन्न किसान से मजदूर बन जाने की परिणति "बलिदान", कहानी में अत्यन्त ही त्रासद है। 'बलिदान' कहानी में बेतहाश हरखू का आत्म बलिदान अत्यन्त ही मार्मिक एवं यथार्थ लगता है। बलिदान कहानी वर्णनात्मक ढंग से कही गई है। सामाजिक यथार्थ को स्पष्ट करते हुए लेखक कहता है कि मनुष्य की आर्थिक अवस्था का प्रभाव उसके नामकरण पर परिलक्षित होता है। कहानी का पात्र हरखू कभी हरशचंद्र कुरमी के नाम से लोगों के बीच प्रतिष्ठा पाता था। लेकिन समय चक्र के दल दल में फंसकर वह विपन्न बनकर लोगों के बीच मात्र हरखू बनकर रह जाता है।

    Munshi Premchand Balidan

    उसकी विपन्नता का मुख्य कारण विदेशी शक्कर का व्यवसाय था, बदकिस्मत हरखू का निजी कुटीर उद्योग समाप्त हो जाता है। अपनी निर्धनता में भी वह अपना पुराना संस्कार छोड़ नहीं पाता। काल की छाया उसके संस्कार को धुमिल नहीं कर सकी। गाँव के लोग अभी भी उसका सम्मान करते हैं। कोई उसके सामने उसका विरोध नहीं करता। प्रत्येक वर्ष हरखू मलेरिया से पीड़ित होता था। लेकिन इस वर्ष उसकी बीमारी मानो मौत का परवान लेकर आई है। मंगल सिंह और कालिका सिंह औपचारिकता निर्वाह के लिए उसके पास आते हैं, दवा लाने की बातें करते हैं पर लाते नहीं।

    हरखू का पुत्र गिरधारी कभी नीम के सींके पिलाता, कभी गुर्च का सत, कभी गदपुखा की जड़ परन्तु इन औषधियों से कोई लाभ नहीं होता था। उसकी दशा दिनों-दिन बिगड़ती गई। यहाँ तक कि पाँच महीने कष्ट भोगने के बाद उसकी मौत हो गई। गिरधारी ने उसके श्राद्ध कर्म में अपना हैसियत से अधिक खर्च किया। आस-पास के तमाम लोगों को आमंत्रित किया। जात-बिरादरी के लोग काफी प्रसन्न हुए। इस तरह काफी व्यय करने के बाद गिरधारी अपने पितृ ऋण से मुक्त हो गया। - हरखू के खेत काफी जर्जर थे। वर्ष में तीन-तीन फसलें अच्छी तरह हो जाती थी।

    Munshi Premchand Girdhari गिराधारी

    सिंचाई, मेड़-बाँध, सतह सभी दृष्टिकोण से उसके खेत ठीक ठाक थे। हरखू के मरते ही उसके खेतों पर आक्रमण होने लगे। ओंकार नाथ के यहाँ जाकर हरखू के खेतों के लिए साल भर का अग्रिम लगान देने को कई लोग तैयार थे। लेकिन ओंकारनाथ सभी को टाल रहे थे। उनकी दृष्टि में हरखू का उन खेतों पर अधिक अधिकार था। एक रोज जमींदार साहब ने गिराधारी को बुलवाया और पूछा-खेतों के बारे में क्या कहते हो। गिरधारी को उन्हीं खेतों का भरोसा था, ऐसा उसने कहा। ओंकारनाथ ने गिराधारी से कहा- हरखू ने उन्हें बीस साल तक जोता। उसपर तुम्हारा हक है, लेकिन तुम देखते हो अब जमीन की दर कितनी बढ़ गई है। तुम आठ रूपये बीघे पर जोतते थे मुझे 10 रू. मिल रहे हैं। और नजाराने के सौ रूपये अलग।

    तुम्हारे साथ रियायत करके लगान वही रखता हूँ, पर नजराने के रूपये देने पड़ेंगे। लेकिन गिराधारी विवश था। उसके पास तो खाने का भी ठिकाना नहीं था। जो कुछ जमा पूंजी थी हरखू के श्राद्ध कर्म में लग गयी थी। 100 रूपये का प्रबन्ध करना उसके काबू के बाहर था। दोनों बैल बेच देने से खेती कैसे होगी। चार पाँच पेड़ है उसकी बिक्री से मुश्किल से 20 रू. से 30 रू. मिलेगा। सुभागी के गहने पहले ही बिक चुके हैं। खेतों के लिए गिरधारी को विशेष चिन्ता हो रही थी। उसके नाम उसकी जीभ पर उसी तरह आते थे जिस तरह अपने तीनों बच्चों के नाम। मानो वे खेत सजीव हों। उसके जीवन की सारी आशाएं, सारी इच्छाएं, सारे मनसूबे, सारे हवाईकिले इन्हीं खेतों पर निर्भर थे।

    Munshi Premchand Balidan hindi story

    आठवें दिन गिरधारी को मालूम हुआ कि कालिका दीन ने 100 रू. नजाराने देकर 10 रूपये बीघे पर खेत ले लिये। उसने एक ठंढी साँस ली। कुछ क्षण बाद दादा का नाम लेकर रोने लगा। उस दिन उसके घर चूल्हा नहीं जला, ऐसा लगा जैसे हरखू, आज ही मरा है। गिरधारी के ऊपर मानों विपदाओं के पहाड़ टूट पड़े, वह सोचने लगा "अब मेरा क्या हाल होगा? अब यह जीवन कैसे कटेगा? ये लड़के किसके द्वार पर जाएंगे? मजदूरी का विचार करते ही उसका हृदय व्याकुल हो जाता। वह अब तक एक गृहस्थ था, उसकी गणना गाँव के भले आदमियों में थी, गांव के मामले में बोलने का अधिकार था।

    उसके घर धन न था, पर मान था। अब अपने पेट के लिए उसे दूसरों की गुलामी करनी पड़ेगी। अब खेत कहाँ? बधार कहाँ? यह सब सोंचते-सोचते गिरधारी की आँखों में आँसू की झड़ी लग जाती थी। वह यह नहीं समझता था, उसकी इस दयनीय अवस्था का कारण हरखू के श्राद्ध के पाखण्डपूर्ण खर्च करना ही था। उनका मन तो संस्कारों के मलवे के नीचे दबा था। अपनी हीनावस्था के लिए उसे थोड़ा भी पछतावा नहीं था। उसका तो सोंचना था "मेरे भाग्य में जो लिखा है, वह होगा, पर दादा के ऋण से तो उऋण हो गया।" तीन चार मास किसी तरह व्यतीत हो गये।

    Munshi Premchand ashad maas

    असाढ़ मास के आते ही आकाश घटाओं से भर गया वर्षा होने लगी, कृषकों की जिन्दगी गुदगुदाने लगी। लेकिन गिराधारी का मन बैठने लगा। वह कभी घर के भीतर जाता, कभी बाहर आता, हल को निकाल-निकाल कर देखता। लेकिन अपनी स्थिति का ख्याल आते ही वह संभल जाता। एक दिन मंगल सिंह गिरधारी के निकट आये और इधर-उधर की बातें करके बोले बैलों को बाँध कर कब तक खिलाओगे? बेच क्यों नहीं देते। मंगल सिंह चालबाज. एवं कार्य कुशल व्यक्ति था। इसी कुशलता के बल पर उसने गिरधारी के बैलों की कीमतं 80 रूपये की जगह 60 में तय कर ली।

    दूसरे दिन गिरधारी के बैल बिक गये। बैल के बिकते ही, गिरधारी की मनोदशा बदल गयी, वह खूब फूट-फूट कर रोया। सुभागी भी दलान में रो रही थी। रात को गिरधारी ने कुछ नहीं खाया। चारपाई पर पड़ा रहा। प्रातः सुभागी देखती है कि गिरधारी की चारपाई खाली पड़ी है। जब दो-तीन घड़ी दिन चढ़ आया और वह नहीं लौटा तो उसने रोना-धोना शुरू किया। गांव के लोग जमा होने लगे, चारों ओर खोज होने लगी, पर गिरधारी का कुछ भी पता नहीं लगा।

    Munshi Premchand Hindi stories

    सांझ के समय जब सुभागी गिराधारी के सिरहाने चिराग रखने गयी तो उसे कुछ आहट मालूम पड़ी। वह दौड़कर बाहर आई, उसे देखा आभासित हुआ कि गिरधारी बैलों के नाद के पास सिर झुकाये खड़ा है। दूसरे दिन कालिकादीन हल लेकर गिराधारी के खेत पर पहुंचे। अभी कुछ अंधेरा ही था, उसे ऐसा लगा कि गिराधारी खेतों के बीच खड़ा है। भयाक्रांत होकर वे हल बैलों को छोड़कर भागे।

    गिरधारी के गायब हुए दो माह बीत चुके हैं। उसका बड़ा लड़का अब ईंट भट्ठी में 20 रू. माह पर नौकरी करता है। सुभागी अब परारू गाँव से आये हुए कुत्ते की भाँति दुबकती फिरती है। उसकी सारी सामाजिक मर्यादा धूल में मिल चुकी है। कालिकादीन ने गिरधारी के खेतों से इस्तीफा दे दिया है। उसे ऐसा लगता है कि गिराधारी अभी तक अपने खेतों के चारों ओर चक्कर काटता रहता है।

    Munshi Premchand harkhu

    कभी-कभी रात्रि में रोने की आवाज भी आती है। वह किसी से बोलता नहीं, किसी को छेड़ता नहीं। अपने खेतों को देखकर उसे संतोष होता है। दिया जलाने के बाद उधर का रास्ता बन्द हो जाता है। लाला ओंकार नाथ के लाख प्रयत्नों के बाद भी कोई उन खेतों को जोतने का नाम नहीं लेता। 'बलिदान' कहानी का शीर्षक अत्यंत ही सार्थक एवं प्रभावशाली है। यह अनुभूतिपरक, घटना सूचक एवं कथावस्तु को सुस्पष्ट करने में पूर्णतः समर्थ है। कहानी का प्रतिपाद्य विषय बलिदान शब्द से सुस्पष्ट हो जाता है। 

    चरित्र चित्रण की दृष्टि से यह कहानी काफी सफल लगता है। कहानी के पात्र ही उसकी कथावस्तु में निबद्ध घटनाचक्र के नियामक होते हैं। प्रस्तुत कहानी के पात्र हरखू एवं गिरधारी का चरित्र काफी कारूणिक एवं ग्रामीण परिवेश को उजागर करने वाले हैं। कथोपकथन में संक्षिप्तता, स्वाभाविकता एवं सम्प्राणता है। भाषा सामान्य एवं बोलचाल की है। ग्रामीण पात्रों एवं परिस्थितियों को उजगार करने में 'बलिदान' कहानी की भाषा काफी सरल

    Continue.....

    Comments

    Popular posts from this blog

    Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा

    Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा.  Saguna means virtue, here virtue means form. We have already known that devotion, believing in the form, shape, incarnation of God, is called Saguna Bhakti . It is clear that in the Sagun Kavadhara, the pastimes of God in the form of God have been sung. It says - Bhakti Dravid Uppji, Laya Ramanand. Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा Ans. सगुण का अर्थ है गुण सहित, यहाँ पर गुण का अर्थ है- रूप। यह हम जान ही चुके हैं कि ईश्वर के रूप, आकार,अवतार में विश्वास करने वाली भक्ति सगुण भक्ति कहलाती है। स्पष्ट है कि सगुण काव्यधारा में ईश्वर के साकार स्वरूप की लीलाओं का गायन हुआ है। कहते हैं - भक्ति द्राविड़ ऊपजी, लाये रामानंद।'  अर्थात् सगुण भक्तिधारा या वैष्णव (विष्णु के अवतारों के प्रति) भक्ति दक्षिण भारत में प्रवाहित हुई। उत्तर भारत में इसे रामानंद लेकर आए। राम को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इसी प्रकार वल्लभाचार्य ने कृष्ण को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इ

    विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें।

    विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें। उपर्युक्त पद में कवि विद्यापति द्वारा वसंत को एक राजा के रूप में उसकी पूरी साज-सज्जा के साथ प्रस्तुत किया गया है अर्थात् वासंतिक परिवंश पूरी तरह से चित्रित हुआ है। अपने आराध्य माधव की तुलना करने के लिए कवि उपमानस्वरूप दुर्लभ श्रीखंड यानी चंदन, चन्द्रमा, माणिक और स्वर्णकदली को समानता में उपस्थित करता है किन्तु सारे ही उपमान उसे दोषयुक्त प्रतीत होते हैं, यथा-'चंदन' सुगंधि से युक्त होकर भी काष्ठ है 'चन्द्रमा' जगत को प्रकाशित करता हुआ भी एक पक्ष तक सीमित रहता है, माणिक' कीमती पत्थर होकर भी अन्ततः पत्थर है तथा स्वर्ण-कदली लज्जावश हीनभाव के वशीभूत होकर यथास्थान गड़ी रहती है ऐसे में कवि को दोषयुक्त उपमानों से अपने आराध्य की तुलना करना कहीं से भी उचित नहीं लगता है अत: माधव जैसे सज्जन से ही नेह जोड़ना कवि को उचित जान पड़ता है। इस दृष्टि से अग्रांकित पंक्तियाँ देखी जा सकती हैं विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके

    सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।

    सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।  उत्तर-'भक्ति शब्द की निर्मिति में 'भज् सेवायाम' धातु में 'क्तिन' प्रत्यय का योग मान्य है जिससे भगवान का सेवा-प्रकार का अर्थ-ग्रहण किया जाता है जिसके लिए आचार्य रामचंद्र शुक्ल श्रद्धा और प्रेम का योग अनिवार्य मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि भक्ति को प्राप्त होकर समस्त लौकिक बन्धनों एवं भौतिक जीवन से ऊपर उठ जाता है जहाँ उसे अलौकिक आनन्द की अनुभूति होती है। भक्ति के लक्षण की ओर संकेत करते हुए भागवतंकार कहते हैं "स वै पुंसां परोधर्मो यतोभक्ति रमोक्षजे। अहेतुक्य प्रतिहताययाऽऽत्मा संप्तसीदति।।" उपर्युक्त श्लोक में भगवान श्रीकृष्ण के प्रति व्यक्ति में उस भक्ति के उत्पन्न होने की अपेक्षा की गई है जिसकी निरन्तरता व्यक्ति को कामनाओं से ऊपर पहुँचाकर कृतकृत्य करती है। _ हिन्दी साहित्येतिहास में भक्तिकालीन कवि सूरदास कृष्णभक्त कवियों में सर्वाधिक लोकप्रिय और सर्वोच्च पद पर आसनस्थ अपनी युग-निरपेक्ष चिरन्तन काव्य-सर्जना की दृष्टि से अद्वितीय कवि हैं जिनके द्वारा प