Skip to main content

Tanhaji: Tanaji movie Status, Tanhaji WhatsApp status image

Tanhaji, Tanaji movie Status, tanhaji  whatsapp status image. इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेके आये हैं। तन्हाजी मूवी स्टेटस, तान्हाजी व्हाट्सप्प स्टेटस इमेज। जो आप के मन पसंद फोटोज लिखे होंगे। मराठी स्टेटस जो इस फिल्मे है वो आपके साथ इमेज के जरिये में पेस कर रहा हूँ। 

Tanhaji  WhatsApp status image

हर मराठा पागल है। ... स्वराज का, शिवाजी राजे का, फगवे का

Tanhaji-Tanaji-movie-Status-Tanhaji-WhatsApp-status-image

जब शिवाजी राजे की तरवार चलती है ... तो औरतों 
का घूँघट और ब्राह्मणों का जनेऊ सलामत रेहता है।
Tanhaji-Tanaji-movie-Status
तेरी मिटटी जज़्बात से जुडी है। और मेरी अक्ल पनी
से ... तू जान दे सकता है, मैं जान ले सकता है
Tanhaji-WhatsApp-status-image

जिसे हारने का डर नाहि ... जीत उससे दूर नहीं। 
Tanhaji
जो योद्धा अपनी तलवार खुद बनता है उसपे उस पर
उसका विस्वास दोगुना हो जाता है।
Tanhaji-image
जिस तरह मिट्टी के हर कण में पहाड़ होता है। हर बीज में एक जंगल।  हर तलवार में एक सेना उसी तरह एक मराठा में छुपा है। लाख मराठा।

Tanhaji-movie-image
युद्ध में सस्त्र नहीं साहस चाहिए। ........ सेना नहीं हिम्मत चाहिए। 
Tanhaji-WhatsApp-status

जब दुशमन को हरा ना सके और खुदा की हार मंज़ूर ना हो ... तो एक ही रास्ता  बचता है ... सुलह। 
Tanhaji-movie-image

Tanhaji: Tanaji movie Status

Directed By
 Om Raut
Produced By
 Ajay Devgn
Produced By
 Bhushan Kumar, Krishan Kumar
Tanhaji- The Unsung Warrior is an Indian biographical period drama film based on the life of legendary Tanaji Malusare, starring Ajay Devgn, Saif Ali Khan, Kajol in the lead roles.   
4th Feb 1670
 The surgical strike that shook the Mughal Empire!! Witness history like never before 

Tanaji movie

तन्हाजी मूवी के बारे में movie Status

बचपन से हम कुछ ऐसे लोगों की कहानी सुनते आए हैं। जिन्होंने अपनी बहादुरी से हमारे देश की हिस्ट्री में अपनी स्पेशल जगह बना रखी है। वीरता के कुछ ऐसे किस्से जिनको सिर्फ सुनकर ही आपके पूरे शरीर पर रोंगटे खड़े हो जाते हैं। और दिल की धड़कन तूफान से भी तेज हो जाती हैं। यह जो बड़ी-बड़ी जंग और लड़ाई मोटी मोटी किताबों में पढ़ते हैं। 

राजा महाराजा के नाम पर जीती नहीं जाती बल्कि इसके पीछे हजारों लाखों वीर योद्धाओं की कुर्बानियां छुपी हुई है। जो अपने परिवार और खुद की जान से पहले अपने देश और अपने भगवान को रखते हैं। लेकिन एक बड़ी मशहूर कहावत है। पहचान उसको मिलती है जिसका नाम सबसे ऊपर होता है। 

नीचे वाले कहीं कागज के पन्नों में दब के रह जाते हैं। ठीक वैसे ही इतिहास की कुछ अनशन वॉरियर्स है। जिन्होंने अपने शरीर की एक-एक बूंद कर दिया लेकिन यह हमारा दुर्भाग्य है। कि हम उनके नाम से आज तक अनजान बने हुए हैं। लेकिन फाइनली बॉलीवुड में फिल्म रिलीज हुई है। उसने कैसे हीरो को हमारे सामने रखा है। जिसने अपनी जान पर खेलकर अपने लोगों को खुशियां तोहफे में दी थी 


दुश्मनों के मुंह पर जोरदार तमाचा जड़ दिया था

और दुश्मनों के मुंह पर जोरदार तमाचा जड़ दिया था फिल्म की कहानी 17 सेंचुरी में हुई एक मशहूर बैटल के ऊपर बेस्ट है। जिसमें छत्रपति शिवाजी महाराज की फौज का सामना मुगल एंपायर के दुश्मनों से हुआ था इस लड़ाई को बैटल ऑफ़ सिहगढ़ के नाम से जाना जाता है। जिसमें वीर मराठा योद्धाओं ने मुगलों के छक्के छुड़ा दिए थे फिल्मे  में अजय देवगन तानाजी का कैरेक्टर प्ले करते हुए नजर आ रहे हैं। 

जो उस टाइम पर छत्रपति शिवाजी महाराज की फौज के लीडर हुआ करते थे और अपनी बहादुरी के दम पर उन्होंने मराठों के झंडे को आसमान में सिंह गढ़ की लड़ाई इससे भी काफी खतरनाक मानी जाती है। क्योंकि मुगल Ampire औरंगज़ेब ने बड़ी चालाकी दिखाते हुए एक हिंदू को दूसरे हिंदू के खिलाफ खड़ा कर दिया था जिसमें उनका कैरेक्टर सैफ अली खान प्ले कर रहे हैं। 

तानाजी का मुकाबला

उनको तानाजी का मुकाबला करना पड़ा था मजेदार शब्दों में समझाऊं तो यह एक सर्जिकल स्ट्राइक की तरह थी जिसमें छत्रपति शिवाजी महाराज के इशारे पर मराठों ने ऐसा हमला किया था जिसके बाद पूरे देश पर अपना बनाने का सपना देखने वाले मुगल चुपचाप वापस लौट गए थे। उनके साथ जुड़े हुए हैं।

ओम रावत उन्होंने हिस्टोरिकल सेट को इतने लाजवाब तरीके से स्क्रीन पर उतारा है। जिसको देखने के बाद कहीं ना कहीं आप इस देश के साथ जुड़े होने पर गर्व महसूस करते हैं। वरना आप तो जानते हैं। कि बॉलीवुड का सबसे पसंदीदा काम है। पैक के साथ छेड़छाड़ पैसे कमाने के मकसद से Filme में फालतू का मसाला डालकर अच्छी खासी स्टोरीलाइन को पूरी तरह बर्बाद करना 

लेकिन शुक्रिया Om Ravat का जिन्होंने बिना कोई तड़का लगाए हुए जैसे का तैसा तानाजी को पर्दे पर उतार कर रख दिया है। और ऑडियंस को सच के दम पर इसमें की हिम्मत दिखाई है। ना कोई फालतू गाने, ना कोई फैशन शो, और ना ही फालतू का ड्रामा, डालने की कोशिश की गई है। दूसरी खासियत है। उनके साथ जुड़ी हुई Star-Cast को एकदम परक परक Kr रोल में फिट किया गया है। 

Kajol Ajay Devgan 

Ajay Devgan तो वैसे भी इस खेल के माहिर खिलाड़ी है। उनको जिसके नाम में डालो वह उसी का रूप लेकर बाहर निकलते हैं। और आपको उनकी दुनिया में खींचे आने के लिए मजबूर कर देते हैं। काजोल का रोल थोड़ा छोटा है। लेकिन उन को कमजोर समझने की गलती बिल्कुल मत करना वह स्क्रीन पर आती है। 

तो अपने साथ एक जो चमक लेकर आती है। जो कहानी में एक अलग ही टाइप का रंग डाल देती है। फिल्मी डाले गए एक्शन सीक्वेंसेस भी कमाल के हैं। फिल्म का क्लाइमेक्स इतना ज्यादा जोरदार है। कि एक्साइटमेंट के बीच फंसकर कुछ लोगों की धड़कन तो अटक भी सकती है। 

इसमें कास्ट KIYE थे सर्पोटिंग एक्टर चोपन को असल मायने में कंप्लीट कर देते हैं। शरद केलकर छत्रपति शिवाजी महाराज के रोल में काफी जगते हैं। सैक्रेड गेम्स वाले वेलकम औरंगजेब बंद कर आपका खून खोला देते हैं। और पद्मावती राव राजमाता के कैरेक्टर के साथ पूरा जस्टिस करती हैं। 

तानाजी हिस्टोरिकल एडवेंचर है। दिल खुश करने वाला इतिहास देखने को मिलेगा साथ ही साथ ही उम्मीद लगाते हैं। वह सब कुछ आपको 2 घंटे में का मौका मिलने वाला है। पर देख सकते हैं। उससे कई गुना ज्यादा ही वापस लौटेंगे .

Comments

Popular posts from this blog

Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा

Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा.  Saguna means virtue, here virtue means form. We have already known that devotion, believing in the form, shape, incarnation of God, is called Saguna Bhakti . It is clear that in the Sagun Kavadhara, the pastimes of God in the form of God have been sung. It says - Bhakti Dravid Uppji, Laya Ramanand. Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा Ans. सगुण का अर्थ है गुण सहित, यहाँ पर गुण का अर्थ है- रूप। यह हम जान ही चुके हैं कि ईश्वर के रूप, आकार,अवतार में विश्वास करने वाली भक्ति सगुण भक्ति कहलाती है। स्पष्ट है कि सगुण काव्यधारा में ईश्वर के साकार स्वरूप की लीलाओं का गायन हुआ है। कहते हैं - भक्ति द्राविड़ ऊपजी, लाये रामानंद।'  अर्थात् सगुण भक्तिधारा या वैष्णव (विष्णु के अवतारों के प्रति) भक्ति दक्षिण भारत में प्रवाहित हुई। उत्तर भारत में इसे रामानंद लेकर आए। राम को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इसी प्रकार वल्लभाचार्य ने कृष्ण को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इ

विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें।

विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें। उपर्युक्त पद में कवि विद्यापति द्वारा वसंत को एक राजा के रूप में उसकी पूरी साज-सज्जा के साथ प्रस्तुत किया गया है अर्थात् वासंतिक परिवंश पूरी तरह से चित्रित हुआ है। अपने आराध्य माधव की तुलना करने के लिए कवि उपमानस्वरूप दुर्लभ श्रीखंड यानी चंदन, चन्द्रमा, माणिक और स्वर्णकदली को समानता में उपस्थित करता है किन्तु सारे ही उपमान उसे दोषयुक्त प्रतीत होते हैं, यथा-'चंदन' सुगंधि से युक्त होकर भी काष्ठ है 'चन्द्रमा' जगत को प्रकाशित करता हुआ भी एक पक्ष तक सीमित रहता है, माणिक' कीमती पत्थर होकर भी अन्ततः पत्थर है तथा स्वर्ण-कदली लज्जावश हीनभाव के वशीभूत होकर यथास्थान गड़ी रहती है ऐसे में कवि को दोषयुक्त उपमानों से अपने आराध्य की तुलना करना कहीं से भी उचित नहीं लगता है अत: माधव जैसे सज्जन से ही नेह जोड़ना कवि को उचित जान पड़ता है। इस दृष्टि से अग्रांकित पंक्तियाँ देखी जा सकती हैं विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके

सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।

सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।  उत्तर-'भक्ति शब्द की निर्मिति में 'भज् सेवायाम' धातु में 'क्तिन' प्रत्यय का योग मान्य है जिससे भगवान का सेवा-प्रकार का अर्थ-ग्रहण किया जाता है जिसके लिए आचार्य रामचंद्र शुक्ल श्रद्धा और प्रेम का योग अनिवार्य मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि भक्ति को प्राप्त होकर समस्त लौकिक बन्धनों एवं भौतिक जीवन से ऊपर उठ जाता है जहाँ उसे अलौकिक आनन्द की अनुभूति होती है। भक्ति के लक्षण की ओर संकेत करते हुए भागवतंकार कहते हैं "स वै पुंसां परोधर्मो यतोभक्ति रमोक्षजे। अहेतुक्य प्रतिहताययाऽऽत्मा संप्तसीदति।।" उपर्युक्त श्लोक में भगवान श्रीकृष्ण के प्रति व्यक्ति में उस भक्ति के उत्पन्न होने की अपेक्षा की गई है जिसकी निरन्तरता व्यक्ति को कामनाओं से ऊपर पहुँचाकर कृतकृत्य करती है। _ हिन्दी साहित्येतिहास में भक्तिकालीन कवि सूरदास कृष्णभक्त कवियों में सर्वाधिक लोकप्रिय और सर्वोच्च पद पर आसनस्थ अपनी युग-निरपेक्ष चिरन्तन काव्य-सर्जना की दृष्टि से अद्वितीय कवि हैं जिनके द्वारा प