Skip to main content

Aansu shayari, Shayari on aansu, Aansu shayari 2 lines, shayari in hindi

Aansu shayari, Shayari on aansu, Aansu shayari 2 lines, shayari in hindi. जब प्यार होता है दिल लगता है किसी से और फिर जब दिल टूटता है न। तो निकलती हैं आंसू तो दोस्तों उसी आंसू पे आज हम आपके लिए लेकर आये हैं। बहुत से आंसू शायरी

Aansu shayari, Shayari on aansu, Aansu shayari 2 lines

Aansu shayari, Shayari on aansu, Aansu shayari
मेरे दोस्तों यूँ तो रोने से कुछ नहीं होता लेकिन दिल के जज्बात पे काबू रखना इतना भी आसान नहीं। वैसे भी रोने से दिल हलका होता है। तो इंजॉय कीजिये हमारे इस शायरी संग्रह को। 

Aansu shayari, Shayari on aansu, Aansu shayari 2 lines, shayari in hindi

Shayari on aansu
दर्द से हाथ न मिलाते तो और क्या करते!
गम के आंसू न बहते तो और क्या करते!
उसने मांगी थी हमसे रौशनी की दुआ!
हम खुद को न जलाते तो और क्या करते!
Aansu shayari
मेरे इश्क में दर्द नहीं था पर दिल मेरा बे दर्द नहीं था होती थी मेरी 
आँखों से नीर की बरसात पर उनके लिए आंसू और पानी में फर्क नहीं था
Aansu shayari 2 lines
हमने मोहब्बत में ऐसी भी गुज़ारी रातें.. 
जब तक आँसु ना बहे दिल को ना आराम आया..
shayari in hindi
 नींद आंखो में आती नहीं, 
 बस आप ख्वाबो में आयेंगे, यही सोच कर सो जाते है..✍🏻
Aansu shayari
भीगी हुई आँखों का ये मंज़र न मिलेगा
घर छोड़ के मत जाओ कहीं घर न मिलेगा

Shayari on Aansu

Aansu
बिन देखे तेरी तस्‍वीर बना सकते हैं बिन मिले तेरा हाल बना सकते है
 हमारे प्‍यार में इतना दम है की तेरे आसूं अपनी ऑख से गिर सकते हैं
Shayari on aansu, Aansu shayari 2 lines, shayari
कुछ खूबसूरत पल याद आते हैं,
पलकों पर आँसु छोड जाते हैं,
कल कोई और मिले हमें न भुलना
क्योंकि कुछ रिश्ते जिन्दगी भर याद आते हैं|🌹🙏
Shayari on aansu, Aansu shayari 2 lines
बिना दर्द के आँसू बहाये नही जाते,
बिना प्यार के रिश्ते निभाए नही जाते,
ज़िंदगी मे एक बात याद रखना,
किसी को रुलाकर अपने सपने सजाये नही जाते
Aansu shayari, Aansu shayari 2 lines, shayari in hindi
मत पूछो मेरे दिल का हाल
आपके दिल भी बिखर जाएँगे
इस लिए नही सुनाते अपने दिल का दर्द किसी को
ये सुनके तो तन्हाई के भी आँसू निकल जायेंगे

2 lines Aansu Shayari

जानते हैं दुनिया की सबसे कीमती चीज़ें क्या हैं सच्ची 
ख़ुशी के आंसू और सच्चे आंसुओं पर मुस्कान.।।
मै कब कहता हूँ वो अच्छा बहुत है
मगर उसने मुझे चाहा बहुत है 
खुदा इस शहर को महफूज़ रखे
ये बच्चों की तरह हँसता बहुत है 
मै तुझसे रोज़ मिलना चाहता हूँ 
मगर इस राह में खतरा बहुत है 
मेरा दिल बारिशों में फूल जैसा
ये बच्चा रात में रोता बहुत है 
इसे आंसू का एक कतरा न समझो
कुँआ है और ये गहरा बहुत है 
उसे शोहरत ने तनहा कर दिया है
समंदर है मगर प्यासा बहुत है 
मै एक लम्हे में सदियाँ देखता हूँ 
तुम्हारे साथ एक लम्हा बहुत है 
मेरा हँसना ज़रूरी हो गया है 
यहाँ हर शख्स संजीदा बहुत है
भर आई मेरी आँखे जब उसका नाम आया.. 
इश्क नाकाम सही फिर भी बहुत काम आया..

Long Shayari on aansu

हमने मोहब्बत में ऐसी भी गुज़ारी रातें.. 
जब तक आँसु ना बहे दिल को ना आराम आया..
भर आई मेरी आँखे जब उसका नाम आया.. 
इश्क नाकाम सही फिर भी बहुत काम आया..
बह जाए ना कही आसू बंद आँखो से
तेरी यादो मे खोने से डरता हू
बस एक हसीन दर्द सहता हू
तुझसे जो मोहब्बत में करता हू
जो मेरा था वो मेरा हो नहीं पाया;
आँखों में आंसू भरे थे पर मैं रो नहीं पाया;
एक दिन उन्होंने मुझसे कहा कि;
हम मिलेंगे ख़्वाबों में पर मेरी बदकिस्मती तो देखिये;
उस रात तो मैं ख़ुशी के मारे सो भी नहीं पाया।
हर बात में आंसू बहाया नहीं करते;
दिल की बात हर किसी को बताया नहीं करते;
लोग मुट्ठी में नमक लेके घूमते है;
दिल के जख्म हर किसी को दिखाया नहीं करते।
 मुझको ऐसा दर्द मिला जिसकी दवा नहीं;​
​फिर भी खुश हूँ मुझे उस से कोई गिला नहीं​;
​​और कितने आंसू बहाऊँ उस के लिए​;
​​जिसको खुदा ने मेरे नसीब में लिखा ही नहीं।
जिनकी आंखें आंसू से नम नहीं
 क्या समझते हो उसे कोई गम नहीं
 तुम तड़प कर रो दिये तो क्या हुआ
 गम छुपा के हंसने वाले भी कम नहीं।
रोने की सज़ा न रुलाने की सज़ा है;
ये दर्द मोहब्बत को निभाने की सज़ा है;
हँसते हैं तो आँखों से निकल आते हैं आँसू;
ये उस शख्स से दिल लगाने की सज़ा है
जो आँसू दिल में गिरते हैं वो आँखों में नहीं रहते;
बहुत से हर्फ़ ऐसे होते हैं जो लफ़्ज़ों में नहीं रहते;
किताबों में लिखे जाते हैं दुनिया भर के अफ़साने;
मगर जिन में हकीकत हो किताबों में नहीं रहते
इस बहते दर्द को मत रोको;
यह तो सज़ा है किसी के इंतज़ार की;
लोग इन्हे आँसू कहे या दीवानगी;
पर यह तो निशानी है किसी के प्यार की।
दुनिया में किसी से कभी प्यार मत करना;
अपने अनमोल आँसू इस तरह बेकार मत करना;
कांटे तो फिर भी दामन थाम लेते हैं;
फूलों पर कभी इस तरह तुम ऐतबार मत करना।
कल रात मेरी आँख से एक आँसू निकल आया,
मैने उस से पूछा तू बाहर क्यों आया,
तो उसने मुझे बताया की,
तुम्हारी आँखों में कोई इतना है समाया,
की चाहकर भी में अपनी जगह न बना पाया…

Aanshu Shayari in Hindi

जब आंसू आए तो रो जाते हैं, 
 जब ख्वाब आए तो खो जाते हैं, 
दर्द से हाथ न मिलाते तो और क्या करते!
गम के आंसू न बहते तो और क्या करते!
उसने मांगी थी हमसे रौशनी की दुआ!
हम खुद को न जलाते तो और क्या करते!
न जाने क्यों हमें आँसू बहाना नहीं आता!
न जाने क्यों हाल-ऐ-दिल बताना नहीं आता!
क्यों सब दोस्त बिछड़ गए हमसे!
शायद हमें ही साथ निभाना नहीं आता!
💖💖कभी झगड़ा, कभी मस्ती
कभी आंसू, कभी हंसी
छोटा सा पल, छोटी छोटी ख़ुशी
एक प्यार की कश्ती
और
ढेर सारी मस्ती,
बस इसी का नाम तो है दोस्ती.
जाने मेरी आँखों से कितने आँसू बह गए;
इंसानो की इस भीड़ में देखो हम तनहा रह गए;
करते थे जो कभी अपनी वफ़ा की बातें;
आज वही सनम हमें बेवफ़ा कह गए।
बह जाए ना कही आसू बंद आँखो से
तेरी यादो मे खोने से डरता हू
बस एक हसीन दर्द सहता हू
तुझसे जो मोहब्बत में करता हू
जिनकी आंखें आंसू से नम नहीं क्या समझते हो उसे कोई गम नहीं तुम तड़प कर रो दिये 
तो क्या हुआ गम छुपा के हंसने वाले भी कम नहीं
कलम चलती है तो दिल की आवाज लिखता हूँ; गम और जुदाई के अंदाज़-ए-बयां लिखता हूँ; 
रुकते नहीं हैं मेरी आँखों से आंसू; मैं जब भी उसकी याद में अल्फाज़ लिखता हूँ।
🌹मज़बूरी में जब कोई जुदा होता है,
ज़रूरी नहीं कि वो बेवफ़ा होता है,
देकर वो आपकी आँखों में आँसू,
अकेले में वो आपसे ज्यादा रोता है !!  🌰🍀🌹
लगता है मैं भूल चुका हूँ मुस्कुराने का हुनर
कोशिश जब भी करता हूँ आँसू निकल आते हैं!....

Bahate Aanshu Shayari

कुछ आँसू होते हैं जो बहते नहीं;
लोग अपने प्यार के बिना रहते नहीं;
हम जानते हैं आपको भी आती है हमारी याद;
पर जाने क्यों आप हमसे कहते नहीं।
न जाने क्यों हमें आँसू बहाना
नहीं आता!
न जाने क्यों हाल-ऐ-दिल
बताना नहीं आता!
क्यों सब दोस्त बिछड़ गए
हमसे!
शायद हमें ही साथ निभाना
नहीं आता!
फिर याद बहुत आयेगी ज़ुल्फ़ों की घनी शाम
जब धूप में साया कोई सर पर न मिलेगा I
आँसू को कभी ओस का क़तरा न समझना
ऐसा तुम्हें चाहत का समुंदर न मिलेगा I
इस ख़्वाब के माहौल में बे-ख़्वाब हैं आँखें
बाज़ार में ऐसा कोई ज़ेवर न मिलेगा I
ये सोच लो अब आख़िरी साया है मुहब्बत
इस दर से उठोगे तो कोई दर न मिलेगा I''
ज़िन्दगी तुझ को जिया है कोई अफ़सोस नहीं ।
ज़हर खुद मैंने खुद पिया है कोई अफ़सोस नहीं ।।
मैंने मुजरिम को भी मुज़रिम न कहा दुनियां में ।
बस ये ही जुर्म किया है कोई अफ़सोस नहीं ।।
मेरी किस्मत में लिखे थे ये उन्हीं के आँसूं ।
दिल के ज़ख्मों को सिया कोई बात नहीं ।।
अब गिरे संग की शीशों की हो बारिश ,फ़ाकिर ' 
अब क़फ़न ओढ़ लिया है कोई अफ़सोस नहीं ।।

Shayari on aansu, Aansu shayari

क्या  क्या  तेरे  नाम  लिखों …?
“दिल” लिखू  के  “जान” लिखूं ?
आंसू  चुरा  के   तेरी  प्यारी  आँखों  से …!
अपनी  हर  ख़ुशी  तेरे  नाम  लिखूं …✍
मिलकर जुदा हुए तो न सोया करेंगे हम
एक दूसरे की याद में रोया करेंगे हम
आंसू छलक छलक के सताएंगे रात भर
मोती पलक पलक में पिरोया करेंगे हम
जब दूरियों की आग दिलों को जलाएगी
जिस्मों को चांदनी में भिगोया करेंगे हम
गर दे गया दगा  हमें तूफ़ान भी ‘नवाज'
साहिल पे कश्तियों को डुबोया करेंगे हम
मुझे नहीं पता की मै उसकी जिंदगी में,
महत्वपूर्ण हूँ या नहीं।
पर जब भी मरुँ,
तो उसकी आँखों में आँसु हो,
और वो कहे.....
उठ ना यार,, मजाक मत कर।।
ना जाने तुम पे इतना यकीन क्यों है?
तेरा ख्याल भी इतना हसीन क्यों है ?
प्यार का दर्द मिठा होता है...
तो आँख से निकला ये आँसु नमकीन क्यों हैं ?
"दर्द से हाथ न मिलाते तो और क्या करते!
गम के आंसू न बहते तो और क्या करते!
उसने मांगी थी हमसे रौशनी की दुआ!
हम खुद को न जलाते तो और क्या करते!
दर्द का एहसास जानना है तो प्यार करके देखो,
अपनी आँखों में किसी को उतार कर देखो,
चोट उनको लगेगी आँसू तुम्हें आ जायेंगे,
ये एहसास जानना हो तो दिल हार कर देखो..
आँसू न होते तो आँखें 
इतनी ख़ूबसूरत न होतीं

2 line Aansu Shayari

दर्द न होता तो
ख़ुशी की क़ीमत न होती
गर मिल जाता सब-कुछ
केवल चाहने ही से
तो दुनिया में ऊपर वाले की
ज़रूरत ही न होती !!
एक शब्द है (आँसू)
दिल में छुपा कर रखो 
तुम्हारी आँखों से ना निकल जाए तो कहना,💞💕
"मेरे इश्क  में  दर्द  नहीं  था पर  दिल  मेरा  बे दर्द  नहीं  था, 
होती  थी  मेरी  आँखों  से  नीर  की  बरसात, पर  उनके  लिए  आंसू  और  पानी  में  फर्क  नहीं  था "
"मेरे इश्क  में  दर्द  नहीं  था पर  दिल  मेरा  बे दर्द  नहीं  था, 
होती  थी  मेरी  आँखों  से  नीर  की  बरसात, पर  उनके  लिए  आंसू  और  पानी  में  फर्क  नहीं  था "
चाहत वो नहीं जो जान देती है,
चाहत वो नहीं जो मुस्कान देती है,
ऐ दोस्त चाहत तो वो है,
जो पानी में गिरा आंसू पहचान लेती हैं.
आँसू आ जाते हैं आँखों में;
पर लबों पर हंसी लानी पड़ती है;
ये मोहब्बत भी क्या चीज़ है यारो;
जिस से करते हैं उसी से छुपानी पड़ती है।
❣"आत्महत्या के इरादे से, आँख की छत पर चढे आँसू . 
"दो पल ठहरे तुझे ढूंढा, 
फिर कूद पड़े..!
आँखों मे आ जाते है आँसू,
फिर भी लबों पे हँसी रखनी पड़ती है,
ये मोहब्बत भी क्या चीज़ है यारो,
जिस से करते है उसी से छुपानी पड़ती है !!✍🏻

hindi men Aansu shayari

कुछ आँसू होते हैं जो बहते नहीं;
लोग अपने प्यार के बिना रहते नहीं;
हम जानते हैं आपको भी आती है हमारी याद;
पर जाने क्यों आप हमसे कहते नहीं।
आँसू निकल पडे ख्वाब में उसको दूर जाते देखकर;
आँख खुली तो एहसास हुआ इश्क सोते हुए भी रुलाता है!
मुहब्बत एक एहसासों की पावन सी कहानीं है।
कभी कबिरा दिबाना था कभी मीरा दिवानी है।
यहां सबलोग कहते हैं मेरी आखों मे आसूं है।
जो तू समझे तो मोंती है जो ना समझे तो पानी है।
बहुत चाहेंगे तुम्हें मगर भुला ना सकेंगे ख्यालों में किसी और को ला ना सकेंगे
किसी को देखकर आसू तो पोंछ लेंगे मगर कभी आपके बिना मुस्कुरा ना सकेंगे !!
"रिश्तों की यह दुनिया है निराली,सब रिश्तों से प्यारी है दोस्ती तुम्हारी,
मंज़ूर है आँसू भी आखो में हमारी,अगर आजाये मुस्कान होंठ पे तुम्हारी।
"जो आँसू दिल में गिरते हैं वो आँखों में नहीं रहते;
बहुत से हर्फ़ ऐसे होते हैं जो लफ़्ज़ों में नहीं रहते;
किताबों में लिखे जाते हैं दुनिया भर के अफ़साने;
मगर जिन में हकीकत हो किताबों में नहीं रहते।
खामोश पलकों से बह कर जब आँसू आते है,
आप क्या जाने आप हमे कितने याद आते है,
आज भी उस मोड पे खडे है,
जहाँ आपने कहा था ठहरो हम अभी आते है…
थाम लो मुझे ,आंखों में बेहोशी छा रही है  
पलको में आंसू ले कर तेरी याद आ रही है  
प्यार तो बे पनहा मेरे दिल ने तुमसे किया है हमदम  
फिर सजा क्यों मेरी नजरे पा रही है ???
दोस्ती होती नहीं भूल जाने के लिए दोस्ती मिलती नहीं बिखर जाने 
के लिए दोस्ती हमसे रहो तू खुश रहोगे इतना वक्त मिलेगा नहीं आंसू बहाने के लिए !!
आसू निकल पड़े खवाब में उसको दूर जाते
देखकर..
आख खुली तो एहसास हुआ इशक सोते हुए भी
रुलाता है!!

Aansu Pe Boli Gayi shayari

काश वो पल संग बिताये न होते जिनको याद कर आज ये आँसू आये न होते 
अगर इस तरह उनको मुझसे दूर ले जाना था तो इतनी गहराई से दिल मिलाये न होते!!
आँखों मे आ जाते है आँसू, 
 फिर भी लबो पे हसी रखनी पड़ती है, 
 ये मोहब्बत भी क्या चीज़ है यारो, 
 जिस से करते है उसीसे छुपानी पड़ती है…
कांटो के बदले फूल क्या दोगे,
आँसू के बदले खुशी क्या दोगे,
हम चाहते है आप से उमर भर की दोस्ती,
हमारे इस शायरी का जवाब क्या दोगे ?...
प्यार व्यार कुछ नही होता है ! जो जिसके ज्यादा करीब रहता है ! 
वो उसका हो जाता है !! जिस दिन बंद कर ली हमने आंखें, 
कई आँखों से उस दिन आंसु बरसेंगे, जो कहते हैं के बहुत तंग 
करते है हम, वही हमारी एक शरारत को तरसेंगे.
🌿🍁🌿🍁🌿🍁🌿🍁🌿
आँसू गिरने की आहट नही होती
दिल के टूटने की आवाज नहीं होती
गर होता उन्हें एहसास दर्द का
तो दर्द देने की उन्हें आदत नहीं होती।
🌿🍁🌿🍁🌿🍁🌿🍁🌿
लगता है कि फैलेगी 
शब-ए-ग़म की सियाही
आँसू मेरी पलकों पे सर-ए-शाम न आए...
मैं बैठ के पीता रहूँ 
बस तेरी नज़र से
हाथों में कभी मेरे कोई जाम न आए...
एक बार ही जी भर के सज़ा क्यूँ नहीं देते ?
मैं हर्फ़-ए-ग़लत हूँ तो मिटा क्यूँ नहीं देते ?
मोती हूँ तो दामन में पिरो लो मुझे अपने,
आँसू हूँ तो पलकों से गिरा क्यूँ नहीं देते ?

Aansu shayari wallpaper

साया हूँ तो साथ ना रखने कि वज़ह क्या 'फ़राज़',
पत्थर हूँ तो रास्ते से हटा क्यूँ नहीं देते ?
ज़ख़्म जब मेरे सीने के भर जाएँगे;
आँसू भी मोती बनकर बिखर जाएँगे;
ये मत पूछना किस किस ने धोखा दिया;
वरना कुछ अपनो के चेहरे उतर जाएँगे।
"वो नदिया नहीं आंसू थॆ मॆरॆ,जिनपर,
वो कश्ती चलातॆ रहे 
मंज़िल मीलॆ उन्हॆ ये चाहत थी मेरी,
इसलऎ हम आंसू बहातॆ रहे
काटो के बदले फूल क्या दोगे,
आँसू के बदले खुशी क्या दोगे,
हम चाहते है आप से उमर भर की दोस्ती,
हमारे इस शायरी का जवाब क्या दोगे?
चाहत वो नहीं जो जान देती है,
चाहत वो नहीं जो मुस्कान देती है,
ऐ दोस्त चाहत तो वो है,
जो पानी में गिरा आंसू पहचान लेती हैं.
दर्द से हाथ न मिलाते तो और क्या करते,
गम के आंसू न बहते तो और क्या करते,
उसने मांगी थी हमसे रौशनी की दुआ,
हम खुद को न जलाते तो और क्या करते!
कभी आंसू, कभी सजदे, तो कभी हाथों का उठ जाना..
 मोहब्बत नकाम हो जाएँ, तो रब बहुत याद आता ह..!!
एक दिन हमारे आँसू हमसे पूछ बैठे;
हमें रोज़-रोज़ क्यों बुलाते हो;
हमने कहा हम याद तो उन्हें करते हैं;
तुम क्यों चले आते हो...!!
🌿एक शब्द है (आँसू)
दिल में छुपा कर रखो 
तुम्हारी आँखों से ना निकल जाए तो कहना,🌿
तुम्हारी आँखों में बसा है आशियाना मेरा,
अगर ज़िन्दा रखना चाहो तो कभी आँसू मत लाना।

Shayari on aansu in hindi

वो कह के चले इतनी मुलाकात बहुत है 
हमने कहा रूक जाओ अभी तो रात बहुत है 
आंसू मेरे थम जाये तो शौक से चले जाना 
ऐसे में कहा जाओगे अभी बरसात बहुत है
प्यार व्यार कुछ नही होता है ! जो जिसके ज्यादा करीब रहता है ! वो उसका हो जाता है !! 
जिस दिन बंद कर ली हमने आंखें, कई आँखों से उस दिन आंसु बरसेंगे, 
जो कहते हैं के बहुत तंग करते है हम, वही हमारी एक शरारत को तरसेंगे.
मज़बूरी में जब कोई जुदा होता है,ज़रूरी नहीं कि वो बेवफ़ा होता है,
देकर वो आपकी आँखों में आँसू,अकेले में वो आपसे ज्यादा रोता है।
सर झुकाने की आदत नहीं है,
आँसू बहाने की आदत नहीं है,
हम खो गए तो पछताओगे बहुत,
क्युकी हमारी लौट के आने की आदत नहीं है!
नसिबके के खेल भी अजीब होते हैं,
सच्चे दिल वालो को आँसू ही नसीब होते हैं.
कौन होना चाहता है आपनो से दूर,
पर अक्सर छूट जाते है जो करीब होते हैं.
"मुर्दा लोहे को भी औजार बनाने वाले
अपने आँसू को भी हथियार बनाने वाले
हम को बेकार समझते हैं सियासतदां मगर
हम है इस मुल्क़ की सरकार बनाने वाले"
❤होठो की बात ये आँसू कहते है. चुप रहते है फिर भी बहते है.
 इन आँसुओ की किस्मत तो देखिए ये उनके लिए बहते है जो दिल मे रहते है💙
इन आंखो मे आंसू आये न होते; अगर वो पीछे मुडकर मुस्कुराये न होते! 
उनके जाने के बाद बस येही गम रहेगा; कि काश वो हमारी ज़िन्दगी मे दूबारा आये न होते!
पलकों में आँसु और दिल में दर्द सोया है,
हँसने वालो को क्या पता, रोने वाला किस कदर रोया है,
ये तो बस वही जान सकता है मेरी तनहाई का आलम,
जिसने जिन्दगी में किसी को पाने से पहले खोया है..!

Aansu Shayari 2 lines_facebook

🌹🌹🌹अपनी यादें...

अपनी यादें अपनी बातें लेकर जाना भूल गये;
जाने वाले जल्दी में मिलकर जाना भूल गये;

मुड़-मुड़ कर देखा था जाते वक़्त रास्ते में उन्होंने;
जैसे कुछ जरुरी था, जो वो हमें बताना भूल गये;

वक़्त-ए-रुखसत भी रो रहा था हमारी बेबसी पर;
उनके आंसू तो वहीं रह गये, वो बाहर ही आना भूल गये।
🌹🌹🌹
जैसे खुशी के आँसू होते है....
वैसे गम की भी मुस्कान होती है...
हमने आँसू को बहूत संजोया के तन्हाई मे आया करो ,
भरी महफिल मे हमारा मजाक ना उड़ाया करो ,
इस बात पर आँसू ने तड़प के कहा ,
महफिल मे आपको तन्हा पाते है ,
इसीलिये हम चले आते है !!
मै कब कहता हूँ वो अच्छा बहुत है 
 मगर उसने मुझे चाहा बहुत है  
 खुदा इस शहर को महफूज़ रखे 
 ये बच्चों की तरह हँसता बहुत है  
 मै तुझसे रोज़ मिलना चाहता हूँ 
 मगर इस राह में खतरा बहुत है 
 मेरा दिल बारिशों में फूल जैसा 
 ये बच्चा रात में रोता बहुत है 
 इसे आंसू का एक कतरा न समझो 
 कुँआ है और ये गहरा बहुत है 
 उसे शोहरत ने तनहा कर दिया है 
 समंदर है मगर प्यासा बहुत है  
 मै एक लम्हे में सदियाँ देखता हूँ 
 तुम्हारे साथ एक लम्हा बहुत है 

Aansu Shayari Quotes

 मेरा हँसना ज़रूरी हो गया है 
 यहाँ हर शख्स संजीदा बहुत है
शबनम के आँसू फूल पर ये तो वही क़िस्सा हुआ
आँखें मेरी भीगी हुईं चेहरा तेरा उतरा हुआ
अब इन दिनों मेरी ग़ज़ल ख़ुश्बू की इक तस्वीर है
हर लफ़्ज़ गुंचे की तरह खिल कर तेरा चेहरा हुआ
कोई चराग़,  न आंसू , न आर्ज़ू - ए - सहर 
ख़ुदा करे कि किसी घर में ऐसी शाम न हो!!
अजीब  शर्त  लगायी  है  एहतियातों  ने 
कि तेरा  ज़िक्र  करूं और  तेरा  नाम न हो!!
मुनाफ़े  के  लिये  जज़्बात   का   सौदा  नहीं  करते
मुहब्बत  के  ये  आँसू  हैं  इन्हें  रुस्वा  नहीं  करते
निपट  जाये  ये  मसला  प्यार  से  तो ठीक है वरना
बहुत झुककर किसी से हम भी समझौता नहीं करते..!
आँसू 🦋आ 🦋जाते 🦋है🦋 रोने 🦋से🦋 पहले…🦋 ख्वाब🦋 टूट🦋 जाते🦋 है 
🦋सोने 🦋से🦋 पहले.🦋. लोग🦋 कहते🦋 है🦋 मोहब्बत 🦋गुनाह🦋 है…
🦋 काश 🦋कोई🦋 रोक 🦋लेता🦋 यह 🦋गुनाह 🦋होने 🦋से🦋 पहले
वो कह के चले इतनी मुलाकात बहुत है 
हमने कहा रूक जाओ अभी तो रात बहुत है 
आंसू मेरे थम जाये तो शौक से चले जाना 
ऐसे में कहा जाओगे अभी बरसात बहुत है
प्यार व्यार कुछ नही होता है ! जो जिसके ज्यादा करीब रहता है ! वो उसका हो जाता है !! 
जिस दिन बंद कर ली हमने आंखें, कई आँखों से उस दिन आंसु बरसेंगे, जो कहते हैं 
के बहुत तंग करते है हम, वही हमारी एक शरारत को तरसेंगे.

Aansu shayari, Shayari on aansu, Aansu shayari 2 lines, shayari in hindi

उस आँसू का काम बड़ा मुश्किल था ...
एक हंसी से गुज़रते हुए जाना था उसे ...
आँसू को कभी ओस का क़तरा न समझना !
ऐसा तुम्हें चाहत का समन्दर न मिलेगा !!
फ़ीस चाहे वकील और बढ़ा
मेरे हक़ में दलील और बढ़ा
इश्क़ का फ़लसफ़ा नहीं आसां 
अक्ल अपनी अकील और बढ़ा
रास मुझको ख़ुदा शबे-ग़म भी
और कर दे तवील और बढ़ा
जिस्म तो नोच खाने को हैं बहुत
बाज़ ला और चील और बढ़ा
हो गया भाई खू़न का प्यासा
भीत ऊँची फ़सील और बढ़ा
ऐसे लटका सलीब से न गिरूँ
ज़ोर से ठोक कील और बढ़ा
तेरे बच्चे बिगड़ ही जाने थे
छूट दे और ढ़ील और बढ़ा
आब बिन ,चश्म सूख जायेगी
अश्क़ ले थाम झील और बढ़ा
दूर क़दमों से रख मेरी मंज़िल
फ़ासला और, मील और बढ़ा

Aansu shayari lines, shayari in hindi

मुझको ऐसा दर्द मिला जिसकी दवा नहीं 
फिर भी खुश हूँ मुझको उससे कोई गिला नहीं 
और कितने आसू बहाऊ उसके लिए 
जिसको खुदा ने मेरे नशीब में लिखा नहीं
छलकते दर्द को होठों से बताऊं कैसे
ये खामोश गजल मैं तुमको सुनाऊं कैसे
दर्द गहरा हो तो आवाज़ खो जाती है
जख़्म से टीस उठे तो तुमको पुकारूं कैसे
मेरे जज़्बातों को मेरी इन आंखों में पढ़ो
अब तेरे सामने मैं आंसू भी बहाऊं कैसे
इश्क तुमसे किया, जमाने का सितम भी सहा
फिर भी तुम दूर हो हमसे, ये जताऊं कैसे
नहीं होती अगर बारिश तो पत्थर हो गए होते
ये सारे लहलहाते खेत बंजर हो गए होते
तेरे दामन से सारे शहर को सैलाब से रोका
नहीं तो मेरे ये आँसू समन्दर हो गए होते
तुम्हें अहले सियासत* ने कहीं का भी नहीं रक्खा
हमारे साथ रहते तो सुख़नवर हो गए होते
अगर आदाब कर लेते तो मसनद* मिल गई होती
अगर लहजा बदल लेते गवर्नर हो गए होते
अपनी यादें अपनी बातें लेकर जाना भूल गये;
जाने वाले जल्दी में मिलकर जाना भूल गये;
मुड़-मुड़ कर देखा था जाते वक़्त रास्ते में उन्होंने;
जैसे कुछ जरुरी था, जो वो हमें बताना भूल गये;
वक़्त-ए-रुखसत भी रो रहा था हमारी बेबसी पर;
उनके आंसू तो वहीं रह गये, वो बाहर ही आना भूल गये।

Comments

Popular posts from this blog

Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा

Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा.  Saguna means virtue, here virtue means form. We have already known that devotion, believing in the form, shape, incarnation of God, is called Saguna Bhakti . It is clear that in the Sagun Kavadhara, the pastimes of God in the form of God have been sung. It says - Bhakti Dravid Uppji, Laya Ramanand. Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा Ans. सगुण का अर्थ है गुण सहित, यहाँ पर गुण का अर्थ है- रूप। यह हम जान ही चुके हैं कि ईश्वर के रूप, आकार,अवतार में विश्वास करने वाली भक्ति सगुण भक्ति कहलाती है। स्पष्ट है कि सगुण काव्यधारा में ईश्वर के साकार स्वरूप की लीलाओं का गायन हुआ है। कहते हैं - भक्ति द्राविड़ ऊपजी, लाये रामानंद।'  अर्थात् सगुण भक्तिधारा या वैष्णव (विष्णु के अवतारों के प्रति) भक्ति दक्षिण भारत में प्रवाहित हुई। उत्तर भारत में इसे रामानंद लेकर आए। राम को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इसी प्रकार वल्लभाचार्य ने कृष्ण को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इ

विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें।

विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें। उपर्युक्त पद में कवि विद्यापति द्वारा वसंत को एक राजा के रूप में उसकी पूरी साज-सज्जा के साथ प्रस्तुत किया गया है अर्थात् वासंतिक परिवंश पूरी तरह से चित्रित हुआ है। अपने आराध्य माधव की तुलना करने के लिए कवि उपमानस्वरूप दुर्लभ श्रीखंड यानी चंदन, चन्द्रमा, माणिक और स्वर्णकदली को समानता में उपस्थित करता है किन्तु सारे ही उपमान उसे दोषयुक्त प्रतीत होते हैं, यथा-'चंदन' सुगंधि से युक्त होकर भी काष्ठ है 'चन्द्रमा' जगत को प्रकाशित करता हुआ भी एक पक्ष तक सीमित रहता है, माणिक' कीमती पत्थर होकर भी अन्ततः पत्थर है तथा स्वर्ण-कदली लज्जावश हीनभाव के वशीभूत होकर यथास्थान गड़ी रहती है ऐसे में कवि को दोषयुक्त उपमानों से अपने आराध्य की तुलना करना कहीं से भी उचित नहीं लगता है अत: माधव जैसे सज्जन से ही नेह जोड़ना कवि को उचित जान पड़ता है। इस दृष्टि से अग्रांकित पंक्तियाँ देखी जा सकती हैं विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके

सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।

सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।  उत्तर-'भक्ति शब्द की निर्मिति में 'भज् सेवायाम' धातु में 'क्तिन' प्रत्यय का योग मान्य है जिससे भगवान का सेवा-प्रकार का अर्थ-ग्रहण किया जाता है जिसके लिए आचार्य रामचंद्र शुक्ल श्रद्धा और प्रेम का योग अनिवार्य मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि भक्ति को प्राप्त होकर समस्त लौकिक बन्धनों एवं भौतिक जीवन से ऊपर उठ जाता है जहाँ उसे अलौकिक आनन्द की अनुभूति होती है। भक्ति के लक्षण की ओर संकेत करते हुए भागवतंकार कहते हैं "स वै पुंसां परोधर्मो यतोभक्ति रमोक्षजे। अहेतुक्य प्रतिहताययाऽऽत्मा संप्तसीदति।।" उपर्युक्त श्लोक में भगवान श्रीकृष्ण के प्रति व्यक्ति में उस भक्ति के उत्पन्न होने की अपेक्षा की गई है जिसकी निरन्तरता व्यक्ति को कामनाओं से ऊपर पहुँचाकर कृतकृत्य करती है। _ हिन्दी साहित्येतिहास में भक्तिकालीन कवि सूरदास कृष्णभक्त कवियों में सर्वाधिक लोकप्रिय और सर्वोच्च पद पर आसनस्थ अपनी युग-निरपेक्ष चिरन्तन काव्य-सर्जना की दृष्टि से अद्वितीय कवि हैं जिनके द्वारा प