Skip to main content

ipl2020 score | iplt20 score live | Indian premier league 2020

ipl2020 score | iplt20 score live | Indian premier league 2020. Friends who also have to watch live scores of IPL. And you want some status that is golden

दोस्तों जिनको भी लाइव स्कोर आईपीएल का देखना है। और कुछ स्टेटस चाहिए आपको जो कि सुनहरे और अच्छे-अच्छे शायरी के साथ। आपके पसंदीदा क्रिकेटर के इमेज के ऊपर लिखे हो। और आईपीएल लाइव स्कोर भी आप देख पाए।

तो आपको इस पोस्ट में हम Indian premier league 2020 के लाइव स्कोर और स्टेटस इमेजेस, शायरी जो कि आईपीएल से रिलेटेड होंगी प्रोवाइड कर रहे हैं। यदि आप 2020 आईपीएल स्कोर देखना चाहते हैं। तो आप हमारी इस पोस्ट को देख सकते हैं। जो आपके समक्ष आईपीएल 2020 का लाइव स्कोर प्रस्तुत करने जा रहा है।

ipl2020 score | iplt20 score live | Indian premier league 2020

नीचे आप देख सकते हैं क्रिकेट के लाइव स्कोर। और हमने इस पोस्ट में आप लोगों के लिए बहुत सारे आईपीएल 2020 के खिलाड़ियों के इमेजेस, फोटो पर अच्छी-अच्छी स्टेटस और शायरी लिखकर आप सबों के लिए ऐड किया है। हमारे स्टेटस क्लीनिक पर लोगों के लिए हम अपने दोस्तों के लिए बहुत सारे स्टेटस शायरी, स्टेटस वीडियो वगैरा बनाते हैं।

ipl2020 score | iplt20 score live | Indian premier league 2020

आज हमने आपके लिए बहुत ही अच्छा पोस्ट लिखा है। जिसमें हम आप लोगों के समक्ष आई पी एल 2020 की लाइव स्कोर दिखाएंगे। और साथ ही साथ खिलाड़ियों के तस्वीरों के, फोटो के ऊपर अच्छी-अच्छी शायरियां स्टेटस लिखी होंगी। यदि आप इन सभी चीजों का आनंद लेना चाहते हैं।

तो हमारी इस पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। हम आप लोगों के लिए क्रिकेट लाइव स्कोर भी ऐड किये हैं। बहुत से लोगों को क्रिकेट खेलना पसंद है। हम सभी के अंदर क्रिकेट की आग हैं। और हम सभी बहुत आनंद के साथ क्रिकेट का मजा लेते हैं। जो भी लोग क्रिकेट के स्कोर देखना चाहते हैं।

कि इस वक्त कितना रन हुआ कितनी विकेटें गिरी और कौन सा खिलाड़ी कितना रन मारा। अच्छा तो तब लगता है जब आपके पसंदीदा खिलाड़ी अच्छी से अच्छी विकेट पे उतरे और नॉट आउट रहे। तो हमें देख कर बहुत ही अच्छा लगता है। और यदि आप इसको देखना चाहते हैं।तो हमारे इस पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है जहां हम ipl2020 score का लाइव स्कोर दिखने जा रहे हैं। बचपन में जब हम सभी क्रिकेट खेलने जाते थे। तो कितना अच्छा लगता था तो आज भी उस समय को याद करके कि जब हम क्रिकेट खेलने जाते थे। बहुत अच्छा लगता है।

और बात यदि आईपीएल का हो तो बात ही अलग है। कोरोना को मद्दे नजर रखते हुए। आईपीएल घर बैठे कर ही देखने की सुनने की व्यवस्था की गई है। लोग स्टेडियम नहीं जा सकते हैं। वैसे सिचुएशन में हम आप लोगों के लिए आईपीएल का लाइव अपडेट अपने इस पोस्ट में ऐड किए हैं। Indian premier league 2020 लाइव अपडेट। दोस्तों आईपीएल का जुनून एक अलग  लेवल पे होता है और आईपीएल देखना हर किसी को पसंद है। तो इंजॉए कीजिये धन्यवाद।

Comments

Popular posts from this blog

Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा

Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा.  Saguna means virtue, here virtue means form. We have already known that devotion, believing in the form, shape, incarnation of God, is called Saguna Bhakti . It is clear that in the Sagun Kavadhara, the pastimes of God in the form of God have been sung. It says - Bhakti Dravid Uppji, Laya Ramanand. Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा Ans. सगुण का अर्थ है गुण सहित, यहाँ पर गुण का अर्थ है- रूप। यह हम जान ही चुके हैं कि ईश्वर के रूप, आकार,अवतार में विश्वास करने वाली भक्ति सगुण भक्ति कहलाती है। स्पष्ट है कि सगुण काव्यधारा में ईश्वर के साकार स्वरूप की लीलाओं का गायन हुआ है। कहते हैं - भक्ति द्राविड़ ऊपजी, लाये रामानंद।'  अर्थात् सगुण भक्तिधारा या वैष्णव (विष्णु के अवतारों के प्रति) भक्ति दक्षिण भारत में प्रवाहित हुई। उत्तर भारत में इसे रामानंद लेकर आए। राम को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इसी प्रकार वल्लभाचार्य ने कृष्ण को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इ

विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें।

विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें। उपर्युक्त पद में कवि विद्यापति द्वारा वसंत को एक राजा के रूप में उसकी पूरी साज-सज्जा के साथ प्रस्तुत किया गया है अर्थात् वासंतिक परिवंश पूरी तरह से चित्रित हुआ है। अपने आराध्य माधव की तुलना करने के लिए कवि उपमानस्वरूप दुर्लभ श्रीखंड यानी चंदन, चन्द्रमा, माणिक और स्वर्णकदली को समानता में उपस्थित करता है किन्तु सारे ही उपमान उसे दोषयुक्त प्रतीत होते हैं, यथा-'चंदन' सुगंधि से युक्त होकर भी काष्ठ है 'चन्द्रमा' जगत को प्रकाशित करता हुआ भी एक पक्ष तक सीमित रहता है, माणिक' कीमती पत्थर होकर भी अन्ततः पत्थर है तथा स्वर्ण-कदली लज्जावश हीनभाव के वशीभूत होकर यथास्थान गड़ी रहती है ऐसे में कवि को दोषयुक्त उपमानों से अपने आराध्य की तुलना करना कहीं से भी उचित नहीं लगता है अत: माधव जैसे सज्जन से ही नेह जोड़ना कवि को उचित जान पड़ता है। इस दृष्टि से अग्रांकित पंक्तियाँ देखी जा सकती हैं विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके

सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।

सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।  उत्तर-'भक्ति शब्द की निर्मिति में 'भज् सेवायाम' धातु में 'क्तिन' प्रत्यय का योग मान्य है जिससे भगवान का सेवा-प्रकार का अर्थ-ग्रहण किया जाता है जिसके लिए आचार्य रामचंद्र शुक्ल श्रद्धा और प्रेम का योग अनिवार्य मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि भक्ति को प्राप्त होकर समस्त लौकिक बन्धनों एवं भौतिक जीवन से ऊपर उठ जाता है जहाँ उसे अलौकिक आनन्द की अनुभूति होती है। भक्ति के लक्षण की ओर संकेत करते हुए भागवतंकार कहते हैं "स वै पुंसां परोधर्मो यतोभक्ति रमोक्षजे। अहेतुक्य प्रतिहताययाऽऽत्मा संप्तसीदति।।" उपर्युक्त श्लोक में भगवान श्रीकृष्ण के प्रति व्यक्ति में उस भक्ति के उत्पन्न होने की अपेक्षा की गई है जिसकी निरन्तरता व्यक्ति को कामनाओं से ऊपर पहुँचाकर कृतकृत्य करती है। _ हिन्दी साहित्येतिहास में भक्तिकालीन कवि सूरदास कृष्णभक्त कवियों में सर्वाधिक लोकप्रिय और सर्वोच्च पद पर आसनस्थ अपनी युग-निरपेक्ष चिरन्तन काव्य-सर्जना की दृष्टि से अद्वितीय कवि हैं जिनके द्वारा प