Skip to main content

Chhath Puja Kaddu Bhat Kb Hai Kaise Manate Hain

Chhath Puja Kaddu Bhat Kb Hai Kaise Manate Hain. Chhath puja celebration Kaddu Bhat/Nahay Khay Se start Hokar sandhya Aragh pr Samapt Hoti hai Se Bich Aata Koshi Bharana, aur sam ka Aragh to es post me hum bat Karenge Kaddu Bhat ki

Chhath Puja Kaddu Bhat Kb Hai Kaise Manate Hain

कद्दू भात छठ पूजा का पहला दिन होता है जिसमें कद्दू भात खाया जाता है। यानी कि कद्दू की सब्जी और चावल राहर का दाल आदि। छठ पूजा चार दिवसीय आस्था का महापर्व है इस पर्व में पहला दिन कद्दूभात/नाहयखाय होता है। और इस दिन से छठ पूजा का पूरे नियम के साथ पालन किया जाता है 

Chhath Puja Kaddu Bhat Kb Hai Kaise Manate Hain

2022 वर्ष नहाय खाय की पूजा बुधवार 8 नवंबर को शुरू हो जाएगा

28 अक्टूबर 2022 को नहाय-खाय यानी kaddu Bhat से छठ व्रत का आरंभ होगा। अगले दिन 29 अक्टूबर को खरना किया जाएगा। 30 अक्टूबर षष्ठी तिथि को मुख्य छठ पूजन किया जाएगा जिसमे डूबते सूर्य को अर्घ दिया जाएगा। तथा 31 अक्टूबर सप्तमी तिथि को उगते सूर्य को अर्घ दिया जाएगा। और पारण किया जाएगा। 

छठ पूजा में एक और एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इस पर्व में सब कुछ नियम के साथ किया जाता है। इसमें जरा सी भी चूक नहीं की जाती है। इस पोस्ट में मैं आप लोगों को कद्दू भात के बारे में पूरी जानकारी दूंगा कि कद्दू भात क्या है और कद्दू भात कैसे मनाया जाता है। और यह मैं पूरे कॉन्फिडेंस के साथ इसलिए कह पा रहा हूं।

 क्योंकि छठ पूजा मेरा फेवरेट पर्व है और मेरे दादा परदादा वर्षों से इस पर्व को मनाते आ रहे हैं और मैं बचपन से लेकर आज तक इस पर्व को दिल से। और बड़ी ही खुशी होती है मुझे जब यह छठ का त्यौहार आता है। और मैं दुनिया के किसी भी कोने में क्यों ना रहूं छठ पूजा में अपने घर आता हूँ। छठ पूजा की एक विशेष बात है 

Chhath-Puja-Kaddu-Bhat

जो मेरे दिल से जुड़ी हुई है एक अलग सी घटना है जो मैं कभी आपको बताऊंगा। पर आज अभी इस पोस्ट में हम बात करते हैं कद्दू भात के बारे में। छठ पूजा का प्रारम्भ होता है कद्दूभात से जिसे नहाए खाए भी बोला जाता है। प्रथम दिन यानी कद्दू की सब्जी बनाई जाती है। सबसे पहले जो परवर्तिन होती हैं जो इस त्यौहार को करती हैं 

Chhath Puja Kaddu Bhat

जो भूखी रहती हैं। उनके घर के जो भी उनको खाना बनाने में हाथ बताती हैं वह सभी लोग मिलकर या ऐसा भी होता है। उसके आस पास के भी लोग मिलकर एक जगह भी खाना बनाते हैं। और इस त्यौहार का मिलजुल कर लुफ़्त उठाते हैं। लेकिन आज दुनिया ऐसी बन चुकी है की हर किसी के यहां जाना आना एक अलग सी बात हो गई

 है। अब लोग किसी के यहाँ कम आते जाते। ऐसी स्थिति में जिनके यहां भी छठ पूजा होता है। उनके घर की महिलाएं बैठती हैं। गुप् सुप होता है और कद्दू को काटकर धोकर जिस प्रकार से दूसरी सब्जी बनाते हैं। उसी प्रकार से कद्दू को काट कर धो कर अच्छे से, पूरे नियम के साथ क्योंकि यह छठ का त्यौहार बहुत बड़ा त्यौहार है।

Kaddu-Bhat
Kaddu Bhat

 इस पर्व में जूठा कहीं कुछ भी नहीं होना चाहिए। इसलिए जूठा का थोड़ा सा भी इसमें अंश नहीं होना चाहिए। कुछ भी जूठा नहीं होना चाहिए। इन सब बातों का ध्यान रखते हुए कद्दू की सब्जी बनाई जाती है। राहर का दाल, अरवा चावल उपयोग में लिया जाता है। 

Kaddu Bhat Kb Hai Kaise Manate Hain

और दोस्तों आप ऐसे ही किसी दिन अरवा चावल  कद्दू की सब्जी राहर का दाल आदि खाएं। पर कद्दू भात छठ पूजा का जो कद्दू भात होता है उस दिन का जो टेस्ट होता है। दोस्तों वह एक अलग ही मजा देता है वह एक अलग ही लेवल का टेस्ट होता है। दोस्तों छठ पूजा मुख्य तौर से बिहार का पर्व है। 

इस पर्व की शुरुआत बिहार से हुई। बिहार में छठ पूजा बड़ी धूम-धाम से मनाई जाती है। आप पटना के घाट पर जब देखेंगे तो बहुत से लोग आते हैं। बहुत दूर-दूर से छठ पूजा को सेलिब्रेट करने के लिए और अब हर जगह चाहे अमेरिका हो, इंग्लैंड हो। जहाँ भी भारतीय मूल के लोग रहते हैं छठ पूजा को धूम-धाम से मनाते हैं। 

Chhath-Puja-Kaddu-Bhat-Kb-Hai
Chhath-Puja-Kaddu-Bhat-Kb-Hai

मुझे यह दिख रहा है दोस्तों की आने वाले समय में छठ पूजा मनाने वाले फैमिली की संख्यां बहुत ही ज्यादा बढ़ेगी। उसका भी एक कारण है वह हम किसी और पोस्ट में डिस्कस करेंगे। कद्दू भात नियम के साथ मनाई जाती है। कद्दू की सब्जी, तरवा बनाई जाती है। कद्दू भात के दिन जितनी चीजें लोग बना पाते हैं। उतनी बनाते है। 

जैसे कि कद्दू की सब्जी, भुजिया, गोल गोल वाली तरवा, उसे जिसे हम देसी भाषा में तरवा/पकोड़ा आदि बोलते हैं। तो जितनी वैराइटीज बन सकती है लोग अपने-अपने हिसाब से बनाते हैं। कद्दू खाने का रिवाज है। तो दोस्तों इस पोस्ट में मैं आप लोगों के लिए कद्दू भात शुभकामनाएं मैसेजेस लेकर आया हूं। स्टेटस लेकर आया हूं। 

Chhath Puja Kaddu Bhat Kb Hai Kaise Manate Hain

जिसे आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना चाहेंगे। मैंने इस पोस्ट में इमेज के ऊपर कद्दू भात की शुभकामनाएं लिखी हैं। और ऐड किया है ताकि आप लोग अपने परिजनों को और जिसे छठ पूजा विश करना चाहते हैं उसे विश कर सकें। तो उन लोगों को आप व्हाट्सएप, फेसबुक आदि पर विश कर सकते हैं। 

Chhath Puja Kaddu Bhat Kb Hai Kaise Manate Hain
Chhath Puja Kaddu Bhat Kb Hai Kaise Manate Hain

मैंने एक अलग ही डिजाइन किया है छठ पूजा के कद्दू भात को लेकर स्पेशली जिसे आप अपने उन लोगों को वेट करना चाहेंगे। शेयर करना चाहेंगे।  जो आपसे दूर है। दोस्तों हम अगले पोस्ट में आपको खरना के बारे में सारी जानकारियां देंगे। कैसे मनाया जाता है और छठ पूजा कैसे सेलिब्रेट किया जाता है। कद्दू भात। .. 

इसमें कद्दू की सब्जी बड़े ही अच्छे से बनाई जाती है। जूठा का ध्यान रखा जाता है। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। जिस तरह दूसरी सब्जी बनाते हैं उसी तरह कद्दू की सबजी या कुछ और भी कद्दू की चीजें बनाई जाती है। मुख्य रूप से कद्दू खाने का रिवाज है। 

दाल में गाय का घी डालें और मुख्य रूप से तीन चार बातें ध्यान रखनी है। सब्जी हो या भुजिया हो चलेगा अगर सब कुछ न हो पाए तो। अरवा चावल, कद्दू, दाल आवश्यक है। इस पोस्ट में कद्दू भात शुभकामनाओं वाली बहुत सी इमेज हम ऐड कर रहे है। जय छठी मैया। 

Comments

Popular posts from this blog

Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा

Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा.  Saguna means virtue, here virtue means form. We have already known that devotion, believing in the form, shape, incarnation of God, is called Saguna Bhakti . It is clear that in the Sagun Kavadhara, the pastimes of God in the form of God have been sung. It says - Bhakti Dravid Uppji, Laya Ramanand. Sagun Kavya Dhara Kya Hai | Virtuous poetry | सगुण काव्य-धारा Ans. सगुण का अर्थ है गुण सहित, यहाँ पर गुण का अर्थ है- रूप। यह हम जान ही चुके हैं कि ईश्वर के रूप, आकार,अवतार में विश्वास करने वाली भक्ति सगुण भक्ति कहलाती है। स्पष्ट है कि सगुण काव्यधारा में ईश्वर के साकार स्वरूप की लीलाओं का गायन हुआ है। कहते हैं - भक्ति द्राविड़ ऊपजी, लाये रामानंद।'  अर्थात् सगुण भक्तिधारा या वैष्णव (विष्णु के अवतारों के प्रति) भक्ति दक्षिण भारत में प्रवाहित हुई। उत्तर भारत में इसे रामानंद लेकर आए। राम को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इसी प्रकार वल्लभाचार्य ने कृष्ण को विष्णु का अवतार मानकर उनकी उपासना का प्रारंभ किया। इ

विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें।

विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके काव्यगत वैशिष्ट्य पर प्रकाश डालें। अथवा, विद्यापति का कवि-परिचय प्रस्तुत करें। उपर्युक्त पद में कवि विद्यापति द्वारा वसंत को एक राजा के रूप में उसकी पूरी साज-सज्जा के साथ प्रस्तुत किया गया है अर्थात् वासंतिक परिवंश पूरी तरह से चित्रित हुआ है। अपने आराध्य माधव की तुलना करने के लिए कवि उपमानस्वरूप दुर्लभ श्रीखंड यानी चंदन, चन्द्रमा, माणिक और स्वर्णकदली को समानता में उपस्थित करता है किन्तु सारे ही उपमान उसे दोषयुक्त प्रतीत होते हैं, यथा-'चंदन' सुगंधि से युक्त होकर भी काष्ठ है 'चन्द्रमा' जगत को प्रकाशित करता हुआ भी एक पक्ष तक सीमित रहता है, माणिक' कीमती पत्थर होकर भी अन्ततः पत्थर है तथा स्वर्ण-कदली लज्जावश हीनभाव के वशीभूत होकर यथास्थान गड़ी रहती है ऐसे में कवि को दोषयुक्त उपमानों से अपने आराध्य की तुलना करना कहीं से भी उचित नहीं लगता है अत: माधव जैसे सज्जन से ही नेह जोड़ना कवि को उचित जान पड़ता है। इस दृष्टि से अग्रांकित पंक्तियाँ देखी जा सकती हैं विद्यापति का संक्षिप्त जीवन-वृत्त प्रस्तुत करते हुए उनके

सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।

सूरदास की भक्ति-भावना के स्वरूप की विवेचना कीजिए। अथवा, सूरदास की भक्ति-भावना की विशेषताओं पर प्रकाश डालिये।  उत्तर-'भक्ति शब्द की निर्मिति में 'भज् सेवायाम' धातु में 'क्तिन' प्रत्यय का योग मान्य है जिससे भगवान का सेवा-प्रकार का अर्थ-ग्रहण किया जाता है जिसके लिए आचार्य रामचंद्र शुक्ल श्रद्धा और प्रेम का योग अनिवार्य मानते हैं। ऐसा माना जाता है कि भक्ति को प्राप्त होकर समस्त लौकिक बन्धनों एवं भौतिक जीवन से ऊपर उठ जाता है जहाँ उसे अलौकिक आनन्द की अनुभूति होती है। भक्ति के लक्षण की ओर संकेत करते हुए भागवतंकार कहते हैं "स वै पुंसां परोधर्मो यतोभक्ति रमोक्षजे। अहेतुक्य प्रतिहताययाऽऽत्मा संप्तसीदति।।" उपर्युक्त श्लोक में भगवान श्रीकृष्ण के प्रति व्यक्ति में उस भक्ति के उत्पन्न होने की अपेक्षा की गई है जिसकी निरन्तरता व्यक्ति को कामनाओं से ऊपर पहुँचाकर कृतकृत्य करती है। _ हिन्दी साहित्येतिहास में भक्तिकालीन कवि सूरदास कृष्णभक्त कवियों में सर्वाधिक लोकप्रिय और सर्वोच्च पद पर आसनस्थ अपनी युग-निरपेक्ष चिरन्तन काव्य-सर्जना की दृष्टि से अद्वितीय कवि हैं जिनके द्वारा प